हेल्दी रहने के लिए आपको तापमान और मौसम के हिसाब से ख़ुद को ढालना शुरू कर देना चाहिए। अगर आप भी ठंड के मौसम में जोड़ों में दर्द से जूझते हैं, तो ये 5 टिप्स आपके काम आ सकती हैं।

1. एक्टिव रहें: ठंडा मौसम जोड़ों में अकड़न पैदा कर सकता है, जिसकी वजह से एक्सरसाइज़ करना मुश्किल हो जाता है। साथ ही लोग ये मानने लगते हैं कि एक्सरसाइज़ करने से जोड़ों में दर्द बढ़ जाता है। अगर दर्द ज़्यादा दिन तक नहीं रहता है, तो शारीरिक गतिविधि को बनाएं रखें इससे आप लचीले और ऊर्जा से भरी रहेंगी।

2. हीट थैरेपी का इस्तेमाल करें: खून की गर्माहट दर्द को सहने में मदद करती है। सर्दियों में, मरीज़ों को गर्म रहने की ज़रूरत होती है और उन्हें हीट थैरेपी से मदद मिल सकती है। टब में गर्म पानी डालकर उसमें पैरों को डुबाएं, या फिर पैरों को गर्म करने वाले मोज़े या ग्वल्ज़ पहनें ताकि दर्द में राहत मिले।

3. वज़न घटाना: शरीर जब भारी-भरकम होता है, तो उसका सारा भार घुटनों और कुल् को सहना पड़ता है। अगर शरीर का वज़न सही होगा तो जोड़ों पर भी कम भार पड़ेगा। इसलिए अगर आपका वज़न ज़्यादा है, तो उसे कम करने की कोशिश करें। इससे आपको चलने में आसानी होगी और सर्दियों में आर्थराइटिस का दर्द कम होगा।