Wednesday, August 10, 2022
spot_img
Homeराज्यजम्मू और कश्मीरजम्मू-कश्मीर: कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को बेचने के मामले में...

जम्मू-कश्मीर: कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को बेचने के मामले में दो गिरफ्तार

पुलवामा. जम्मू-कश्मीर में कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्चों को बेचने और अवैध रूप से गोद लेने के मामले में पुलिस ने पांपोर के दो आरोपियों को वीरवार को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने छापा मारकर इस मामले में शामिल एनजीओ के दफ्तर को सील करने के साथ ही आवश्यक दस्तावेज भी जब्त किया है। पुलिस ने बताया कि पुलवामा जिले के बाल कल्याण समिति की शिकायत के बाद मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की गई। प्रारंभिक जांच में दो आरोपियों बेमिना निवासी मोहम्मद आमिन राथर व पांपोर निवासी एजाज अहमद डार को गिरफ्तार किया गया।छानबीन में यह भी पता चला कि दोनों आरोपी पांपोर क्षेत्र के संबूरा में एक ट्रस्ट ग्लोबल वेलफेयर चैरिटेबल ट्रस्ट नाम से चलाते हैं। ट्रस्ट 2020 में बनाया गया। इस पर पुलिस ने ट्रस्ट के कार्यालय में छापा मारकर दस्तावेजों की जांच की। कार्यालयों को सील करने के साथ ही सभी रिकॉर्ड जब्त कर लिए। 

सरकार ने मामले की जांच के दिए हैं आदेश

मामला संज्ञान में आने पर सरकार ने जम्मू और कश्मीर दोनों संभाग के लिए तथ्य अन्वेषण समिति का गठन कर सभी जिलों में अनाथों की जानकारी जुटाने के भी निर्देश दिए हैं। कोरोना से अनाथ हुए बच्चों को बेचने और अवैध गोद लेने की खबर ऑनलाइन जारी होने पर समेकित बाल सुरक्षा योजना (आईसीपीएस) की मिशन डायरेक्टर शबनम कामिली ने इसका संज्ञान लिया। उन्होंने सभी बाल कल्याण समिति को कोरोना से अनाथ हुए बच्चों से व्यक्तिगत रूप से मिलने को कहा जो पहले से विभाग की ओर से चिह्नित हैं। इन बच्चों का पूरा ब्योरा केंद्र सरकार के ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध कराने के साथ ही आईसीपीएस निदेशालय को उपलब्ध कराने को कहा। समाज कल्याण विभाग की सचिव शीतल नंदा ने भी आईजी कश्मीर से आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा।

नवधारणाhttps://navdhardna.com
नवधारणा, एक तेज-तर्रार, जीवंत और गतिशील हिन्दी समाचार और करंट अफेयर्स पोर्टल है जो क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचार, राजनीति, मनोरंजन, खेल, आध्यात्मिकता, नौकरी, करियर और शिक्षा सहित कई प्रकार की शैलियों को कवर करता है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ, झारखंड, पंजाब, पश्चिम बंगाल, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा से एकत्रित लोकल समाचारों की रीयल टाइम ऑनलाइन कवरेज नवधारणा की विशेषता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments