Monday, June 27, 2022
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडउत्तराखंड : नेपाल को शारदा नदी का पानी देने के लिए टनकपुर...

उत्तराखंड : नेपाल को शारदा नदी का पानी देने के लिए टनकपुर नहर निर्माण अंतिम चरण में

टनकपुर. टनकपुर बैराज से नेपाल को जलापूर्ति के लिए 1200 मीटर लंबी नहर का निर्माण युद्ध स्तर पर चल रहा है। निर्माणाधीन नहर से नेपाल को सिंचाई के लिए एक हजार क्यूसेक पानी दिया जाएगा। शारदा नदी से नेपाल के लिए टनकपुर बैराज से नेपाल सीमा तक नहर निर्माण का कार्य अंतिम चरण में है। जनवरी पहले पखवाड़े में निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद है।

टनकपुर बैराज से 200 मीटर लंबी नहर बना रहा भारत

टनकपुर बैराज से नेपाल को जलापूर्ति के लिए 1200 मीटर लंबी नहर का निर्माण युद्ध स्तर पर चल रहा है। निर्माणाधीन नहर से नेपाल को सिंचाई के लिए एक हजार क्यूसेक पानी दिया जाएगा। भारत-नेपाल के बीच वर्ष 1991 में हुई संधि के तहत भारत सरकार ने टनकपुर बैराज से नेपाल के मटेना गांव तक नहर का निर्माण करके देना है।

दिल्ली की कंपनी एएनएस नहर का निर्माण कर रही है। जुलाई 2021 तक नहर का निर्माण पूरा होना था, लेकिन कोरोना महामारी ने नहर निर्माण कार्य में भी अवरोध पैदा किया। नोडल एजेंसी एनएचपीसी ने अब जनवरी पहले पखवाड़े तक निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

नवधारणाhttps://navdhardna.com
नवधारणा, एक तेज-तर्रार, जीवंत और गतिशील हिन्दी समाचार और करंट अफेयर्स पोर्टल है जो क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचार, राजनीति, मनोरंजन, खेल, आध्यात्मिकता, नौकरी, करियर और शिक्षा सहित कई प्रकार की शैलियों को कवर करता है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ, झारखंड, पंजाब, पश्चिम बंगाल, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा से एकत्रित लोकल समाचारों की रीयल टाइम ऑनलाइन कवरेज नवधारणा की विशेषता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments